Brain Game

क्या आपकी नज़र है कमजोर? 8 सेकंड है ये टेस्ट दे देगा जवाब, बच जाएगी डॉक्टर की फीस

क्या आपको ZOZ के बीच दिखा ZZZ (इमेज- सोशल मीडिया)

क्या आपको ZOZ के बीच दिखा ZZZ (इमेज- सोशल मीडिया)

Optical Illusion: क्या आपको आपकी नज़र पर यकीन है और ऐसा लगता है कि आपकी नजर भी गिद्ध जैसी तेज है? अगर हां, तो जरा सोशल म …अधिक पढ़ें

पहले के समय में लोगों की जीवनशैली काफी हेल्दी हुआ करती थी. लोग घर के कामों और बाकि की ऐसी एक्टिविटीज में बिजी रहते थे, जिससे उनकी हेल्थ ठीक रहा करती थी. लेकिन जैसे-जैसे तकनीक ने तरक्की की, इंसान ने अपनी सुविधा की कई चीजें बना ली. इसका अंजाम ये हुआ कि आज इंसान कई काम बिना किसी मेहनत के कर लेता है. लोगों के पास अपने रिलेटिव्स के पास जाने का समय जैसे-जैसे कम होता गया, वैसे-वैसे सोशल मीडिया का चलन बढ़ने लगा. अब तो सोशल मीडिया का काम लोगों का मनोरंजन करने का ज्यादा हो गया है.

वहीं इंसान का ज्यादातर समय अब मोबाइल या कंप्यूटर में ही नज़र गड़ाने में बीत जाता है. दिनभर ब्लू स्क्रीन में नजर गड़ाने की वजह से लोगों की आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है. जब आंखों का चेकअप करवाने डॉक्टर के आपस जाते हैं, तो वो लोगों को दूर में लगे वर्ड्स पढ़ने को कहते हैं. इससे वो पकड़ पाते हैं कि आंखों में क्या समस्या है? लेकिन इसके बदले ले लेते हैं अच्छी-खासी फीस. लेकिन सोशल मीडिया पर आपको कुछ ऐसे कंटेंट भी मिल जाएंगे, जो बिना पैसे लिए ही आपकी आंखों की रोशनी चेक कर लेंगे.

तस्वीर में ढूंढे ZZZ
इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक आई टेस्टिंग इमेज वायरल हो रहा है. इसमें गिद्ध सी निगाह वाले ही ZZZ ढूंढ पायेंगे. जी हां, ZOZ से भरे इस इमेज में किसी एक जगह ZZZ लिखा है. इसे आपको ढूंढ कर निकालना है. अपनी निगाहों की शार्पनेस दिखाने के लिए आपके पास सिर्फ आठ सेकंड का समय है. अगर इन आठ सेकण्ड्स में आप इसे ढूंढ लेंगे, यानी आपकी नज़र बिलकुल ठीक है. आपको अपनी आईसाइट चेक करवाने के लिए डॉक्टर्स के पास जाने की जरुरत नहीं है.

optical illusion

यहां छिपाकर लिखा गया है ZZZ
छाया हुआ है ऑप्टिकल इल्यूजन

इन दिनों सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें खूब छाई हुई हैं. इनसे आपके दिमाग के साथ साथ आपकी आंखों का भी टेस्ट और उनकी एक्सरसाइज हो जाती है. इन तस्वीरों से पता चलता है कि आपका अपने ऊपर फोकस कैसा है? आठ सेकंड के इस तस्वीर को जरा गौर से देखिये. इसमें किनारे की तरफ दूसरे नंबर पर ZOZ की जगह ZZZ लिखा है. अगर आपने आठ सेकंड का ये टेस्ट पास कर लाया है तो मुबारक हो, आपकी नजर गिद्ध सी तेज है. वरना आपको जल्द ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *